Youtube पर Title, description एवं tags हिंदी में लिखना ज्यादा फायदेमंद है या Engligh में?
यूट्यूब पर सफल होने के लिए आप कोई विशेषज्ञ हों ये जरूरी नहीं है, वल्कि आपमें अपने कार्य के प्रति कितनी रचनात्मकता है यह मायने रखता है। बहुत से पड़े लिखे विशेषज्ञ भी यूट्यूब पर असफल दिखे हैं वहीं कम पड़े लिखे या अनपढ़ लोग भी यूट्यूब से करोड़ों रुपये कमा चुके हैं। फर्क सिर्फ उनकी रचनात्मक प्रतिभा का है। ज्ञान और रचनात्मकता दोनों अपने आप में अलग महत्व रखते हैं। तो आज हम आपको बताते हैं कि यूट्यूब पर मेटाडेटा की भाषा का चुनाव आप कैसे करें।
यूट्यूब पर भाषा आपके कंटेंट की कोई भी हो, लेकिन मायने ये रखता है कि आपने जिस टॉपिक पर अपना कंटेंट बनाया है वो यूट्यूब पर कितना सर्च किया जाता है। और साथ ही आपने अपने कंटेंट के हिसाब से कितने हाई सर्च रैंक वॉल्यूम के कीवर्ड्स का चयन कर टैग्स इस्तेमाल किये हैं।
यूट्यूब पर कंटेंट बनाने के साथ-साथ आपको SEO ( Search rank optimization) की जानकारी भी आवश्यक है। क्योंकि कुछ creators अच्छा कंटेंट भी बनाते हैं, अच्छी थंबनेल भी बनाते हैं और टाइटल भी अच्छा देते हैं लेकिन SEO की जानकारी के अभाव में उनके चैनल पर अच्छे views नहीं आ पाते।
अच्छे व्यूज के लिए आपको अपना टाइटल यूटूबस सर्च रैंक के हिसाब से चुनना चाहिए अथवा आपकी ऑडियंस जिस कंटेंट को अधिक पसंद करती हो उसी से जुड़े टॉपिक्स पर कुछ समय तक वीडियोस देने चाहिए, यदि आप अपने चैनल पर कई वीडियोस डाल चुके हैं और परिणामस्वरूप आपको अच्छे रिजल्ट्स नहीं मिल रहे तब आप यूट्यूब पर सर्च होने वाले कीवर्ड्स को टॉपिक के रूप में चुनकर वीडियोस बना सकते हैं या फिर SEO की जानकारी न होने के केस में आप अपने चैनल की केटेगरी के अनुसार ट्रेंडिंग सर्च या ट्रेंडिंग टॉपिक्स का चयन कर वीडियोस बना सकते हैं, आपको 5 से 8 वीडियोस में परिणाम स्वतः ही दिखना शुरू हो जाएंगे।
04. वीडियो कंटेंट के हिसाब से टैग्स का चयन
आपको अपने वीडियो कंटेंट के हिसाब से ज्यादा सर्च होने वाले टैग्स को अपने वीडियो में इस्तेमाल करना चाहिए। कम सर्च वाले या गलत टैग्स का इस्तेमाल करने से आपके वीडियो पर या तो कम व्यूज आते हैं या यूट्यूब फीचर्स से आपके वीडियोस को बूस्ट नहीं मिल पाता है। जिससे या तो आपके कंटेंट का ट्रैफिक सोर्स लिमिटेड रहता है या फिर एक लिमिट के बाद आपके वीडियो पर व्यूज आने लगभग खत्म हो जाते हैं। इसलिये उचित मेटाडेटा (इन वीडियो टैग्स, डिस्क्रिप्शन, टैग्स आदि) का इस्तेमाल करने से यूट्यूब आपके वीडियो को अच्छे से समझ पाता है और उसे सही ऑडियंस तक रिकमेंड कर पहुँचाने में आपकी मदद करता है।
05. In video tags क्या होते हैं?
जिन टैग्स को आप अपने वीडियो के अंदर लिखते या इस्तेमाल करते हैं उन्हें in video tags कहा जाता है। इससे यूट्यूब को और बेहतर तारीके से आपके वीडियो के बारे में समझने में मदद मिलती है। इसलिए ये सलाह दी जाती है कि वीडियो एडिटिंग के दौरान आप अपने वीडियो में text के रूप में उन टैग्स को लिखें जैसे कि आप किसी विषय पर बात कर रहे हैं तो heading के तौर पर अपने उस विषय को वीडियो में text के तौर पर लिख दें। भविष्य में जेसे-जैसे यूट्यूब खुदको अपग्रेड करता है वेसे-वेसे ये चीजें आपके लिए और बेहतर तरह से कार्य करती हैं। तो उम्मीद करता हूँ आपको इस ब्लॉग में काफी कुछ सीखने को मिला होगा।
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