यूट्यूब पर एक टॉपिक पर कितने वीडियो बनाना चाहिए?
यूट्यूब या फेसबुक पर अगर आप वीडियो बनाते हैं तो आपके मन में ये सवाल घूमता होगा कि मुझे एक टॉपिक पर कितने वीडियो बनाने चाहिए? तो इसका जवाब है कि यदि किसी विशेष टॉपिक पर यदि आपके अच्छे views आ रहे हैं तो अपनी ऑडियंस की रुचि को ध्यान में रखकर आप उस पर तब तक वीडियो बना सकते हैं जब तक आपके वीडियोस को अपनी ऑडियंस पसंद करती रहे। दूसरी बात ध्यान देने की है कि यदि आपने keyword research करके अपना टाइटल चुना है तो आपका एक टॉपिक पर 1 से 4 वीडियो बनाना ठीक है। आपके टॉपिक का चुनाव यूट्यूब पर सर्च किये जाने वाले keyword से है और उसका सर्च वॉल्यूम ज्यादा है तो आप ऐसे टॉपिक पर 1 से 4 वीडियो बना सकते हैं। अगर आप ऐसा करते हैं तो ज्यादा संभावनाएं हैं कि 1 से 4 वीडियोस में से कोई न कोई वीडियो अच्छे view ला सकता है।
01. वीडियोस पर व्यूज न आने के कारण क्या हैं?
यूट्यूब चैनल के वीडियोस पर अच्छे व्यूज न आने के कई कारण हैं जैसे: Low search volume वाले टॉपिक पर वीडियो बनाना, वीडियोस के मेटाडेटा को SEO ( Search Engine Optimization) के अनुसार न भरना, वीडियो या ऑडियो की क्वालिटी अच्छी न होना, वीडियोस को रेगुलर न बना पाना, वीडियो कंटेंट को अच्छे से न बना पाना, अच्छी एडिटिंग न कर पाना, थंबनेल अच्छी न होना। यदि वीडियोस पर व्यूज अच्छे नहीं आते इनमें से कोई एक या एक से अधिक कारण होते हैं।
02. अच्छे व्यूज लाने के लिए क्या करें?
अपने चैनल पर अच्छे व्यूज लाने के लिए आप अपनी केटेगरी के अनुसार सही टॉपिक का चुनाव करें, जिसका सर्च वॉल्यूम ज्यादा हो। थंबनेल अच्छी बनाएं, जो देखने में तुरंत ध्यान आकर्षित कर सके। वीडियो का मेटाडेटा ( डिस्क्रिप्शन, टैग्स आदि) टॉपिक के अनुसार भरें, जिसमें हाई सर्च वाले कीवर्ड और टैग्स का इस्तेमाल करें। अपने वीडियोस में कैप्शन्स वाले फीचर को अवश्य ऑन करें, ऐसा देखा जाता है कि जिन वीडियोस पर कैप्शन्स ऑन होता है उनपर साधारण से ज्यादा व्यूज आते हैं क्योंकि जो लोग आपके वीडियो की भाषा नहीं समझ पाते वे कैप्शन की मदद से वीडियो की भाषा को पढ़कर समझ सकते हैं।
03. किस कैटेगरी में ज्यादा व्यूज आते हैं?
साधारण तौर पर ये निर्धारित तौर पर नहीं कहा जा सकता कि इसी केटेगरी में व्यूज ज्यादा आते हैं। जब आप एक नया चैनल बनाते हैं तब आपको भी ऐसा लगता है कि इसी केटेगरी में ( जो आपने चुनी है) सबसे ज्यादा व्यूज आते हैं। किंतु हक़ीक़त इस से परे है। यूट्यूब पर कब किसका वीडियो वायरल हो जाता है ये बनाने वाले को भी नहीं पता रहता। आपकी कोई भी केटेगरी हो बस कंटेंट उस स्तर का हो कि वीडियो देखने वाले को ये लगे कि इस वीडियो को शेयर करना चाहिए ( सिर्फ वीडियो में ये कह देना काफी नहीं है कि चैनल को सब्सक्राइब और वीडियो को लाइक, शेयर जरूर करें)। आप स्वयं से देख लीजिए कि आप किस वीडियो को दूसरों को शेयर करते हैं? जो वीडियो आपको अच्छा लगा हो? या वीडियो बनाने वाले creator ने शेयर करने को कह दिया इसलिए? तो यूट्यूब के साधारण ट्रेंड की बात करें तो कॉमेडी, डाँस, गाने, फ़िल्म, धार्मिक वीडियोस, व्लोग या कोई विशेष क्रिएटिव स्किल वाले वीडियोस पर अधिक व्यूज आते हैं।
04. अपने वीडियोस पर ज्यादा व्यूज के लिए टॉपिक कैसे चुनें?
अब आखिर में बात आती है कि हम अपने वीडियो के लिए अच्छे टॉपिक का चुनाव कैसे करें जिससे हमारे वीडियोस पर भी अधिक व्यूज आएं। तो आप यहाँ से अपने वीडियो के टाइटल को सर्च करके अच्छे टॉपिक या टैग्स प्राप्त कर सकते हैं: https://ahrefs.com/youtube-keyword-tool यह एक free Youtube keyword tool साइट है। Keyword research tool की दूसरी साइट ये है: https://keywordtool.io/youtube
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