100% यूट्यूब विडियो वायरल कैसे करे – विडियो वायरल करने का तरीका
100% यूट्यूब विडियो वायरल कैसे करे – विडियो वायरल करने का तरीका: ऐसा कौन होगा जिसे ये ख्याल न आता हो कि उसका यूट्यूब चैनल भी जल्दी से ग्रो हो जाये और वह भी यूट्यूब से ख्याति के साथ-साथ अच्छा खासा पैसा अर्जित कर सके। यदि यूट्यूब पर वीडियो को वायरल करने की बात हो तो कोई भी आपको 100% दावे के साथ तो नहीं गारंटी ले सकता किंतु यदि आप कुछ आसान टिप्स को फॉलो करके अपना वीडियो अपलोड करते हैं तो आपके वीडियो के वायरल होने के आसार ज्यादा से ज्यादा बढ़ जाते हैं। तो आइए जानते हैं उन्हें:
01. यूट्यूब वीडियोस को सर्च रैंक में लाने की टिप्स
▪ सबसे पहले आपको अपने दिमाग में ये ख्याल रखना है कि आप जिस भी टॉपिक का चुनाव कर रहे हैं उसके लिए आपके पास पर्याप्त जानकारियाँ उपलब्ध हों।
▪ वीडियो का टाइटल ऐसा रखें जो यूट्यूब सर्च में उपलब्ध हो
02. वीडियो और ऑडियो की गुणवत्ता
▪ वीडियो की क्वालिटी और साथ ही ऑडियो की क्वालिटी भी अच्छी हो। जिससे देखने वाले को ये लगे कि आपने वीडियो में काफी मेहनत की है। अथार्त पर्याप्त, सटीक और अच्छे स्रोत की जानकारियों के साथ आपने वीडियो तैयार किया है। इस चरण में आपने वीडियो को तैयार करने में अपना सबसे अच्छा प्रयास दिया है ऐसा देखने वाले को भी लगे ताकि वह दूसरों को वीडियो शेयर करने में जरा भी न सोचे।
03. थंबनेल पर जोर देना
▪ थंबनेल अथार्त पोस्टर को सबसे बेहतर बनाएं, थंबनेल ऐसी हो कि 10 वीडियोस में सबसे प्रभावशाली दिखने वाली हो। और थंबनेल पर लिखे हुए words एकदम क्लियर हों। थंबनेल पर बहुत अधिक टेक्स्ट लिखने से बचें। वल्कि एक नज़र में आकर्षित करने वाली थंबनेल पर जोर दें। उदाहरण के लिए नीचे दी हुई थंबनेल को देखें।
याद रखें ये एक viewer के लिए और वीडियो को वायरल करने के लिए ये बहुत ही महत्वपूर्ण हो जाता है। मान लीजिए कि यूट्यूब आपके वीडियो के impression 1000 लोगों को भेज रहा है तो यदि थंबनेल अच्छी नहीं हुई तो 1000 लोगों में कम लोग ही वीडियो पर क्लिक करेंगे। और अच्छी थंबनेल पर जब ज्यादा क्लिक्स होंगे तो वेसे ही यूट्यूब भी वीडियो के impression बड़ा देगा।
04. वीडियो टाइमिंग और थंबनेल से जुड़ी महत्वपूर्ण टिप्स
▪ अपने वीडियो की सारी जानकारियां थंबनेल पर न लिखकर उसे रुचिपूर्ण बनाएं, यदि आप सबकुछ थम्बनेल पर लिख देंगे तो देखने वाला आपके वीडियो को स्किप कर सकता है क्योंकि वह ये अंदाज़ा लगा लेगा कि यही सब आपने वीडियो में बताया होगा। तो आपके टॉपिक से ही जुड़ी जानकारियां ही लिखें और भ्रमित या गलत जानकारियां अपनी थंबनेल पर न लिखें। क्योंकि सिर्फ व्यूज पाना आपका उद्देश्य नहीं होना चाहिए वल्कि audience retention भी आपका एक लक्ष्य होना चाहिए क्योंकि एक वीडियो के वायरल होने में इसका भी अहम रोल होता है। audience retention का अर्थ है कि आपके वीडियो को कितनी देर तक लोग देख रहे हैं।
इसलिए ये ध्यान रखें कि यदि आपका वीडियो 5 मिनट का है तो शुरू के ढाई 3 मिनट में अपना सबसे बेस्ट प्रयास देना है। यदि 5 मिनट के वीडियो में लोग ढाई मिनट तक टिक रहे हैं तो इसका audience retention 50% होगा।
और जिस वीडियो का जितना अधिक avg view duration या audience retention होगा, तो उसे वायरल होने से कोई नहीं रोक सकता। कारण ये है कि यूट्यूब समझ लेगा कि लोग आपके वीडियो के 50% हिस्से को देख रहे हैं उसी हिसाब से यूट्यूब आपके वीडियो के impression तेज़ी से बड़ा देता है।
यदि एक वीडियो को 100 लोगों ने 50% तक देखा, तो यूट्यूब उसके impression बड़ा देगा, और कम समय में अधिक व्यूज आये तो समझ लीजिए वीडियो वायरल होने वाला है। अथार्त मान लीजिए कि साधारण तौर पर आपके वीडियो पर 1 घंटे में 100 व्यूज आते हैं और आज जो वीडियो आपने पब्लिश किया है उसपर 1 घंटे में 1000 व्यूज आ गए, तो समझ जाइए कि वीडियो अच्छा है और वायरल हो सकता है।
05. Metadata का सही प्रयोग
▪ proper description लिखना और संबंधित tags का इस्तेमाल: आपका वीडियो जिस भी टॉपिक पर है उस बारे में description लिखें और ये याद रखें कि description में आपके वीडियो के टाइटल से जुड़े keywords जरूर सम्मिलित हों। नीचे उदाहरण देखें:
▪ description के नीचे आपके टाइटल से जुड़े 5-10 tags भी इस्तेमाल करें. किसी एक को दर्शाने के लिए @ tags इस्तेमाल होता है, और एक नाम से बहुतों को दर्शाने के लिए # tags का इस्तेमाल होता है। आप अपनी जरूरत के अनुसार suitable tags इस्तेमाल करें।
▪ इसके बाद 5 से 10 tags भी इस्तेमाल करें, यदि confusion हो तो अपने टाइटल के शुरू के 2 वर्ड्स यूट्यूब पर सर्च करके देखें, जो suggestion आएं, आप उन्हें टैग्स के रूप में इस्तेमाल करें।
टैग्स भी एक वीडियो के वायरल होने में अहम भूमिका निभाते हैं, इसलिए आप अपने वीडियो के metadata को पूरी तरह से यूट्यूब के search engine optimization को फॉलो करके पूर्ण करें।
06. एक जिम्मेदार creator के रूप में उभरना
▪ ये बात भी ध्यान देने योग्य है कि आपके टैग्स आपके वीडियो में दी हुई जानकारी से ही जुड़े हों, गलत टैग्स का प्रयोग करना यूट्यूब की पालिसी का उल्लंघन होता है। जिसे हम misleading mata data कहते हैं। और सबसे बड़ी बात यह है कि एक viewer के लिए कोई चीज़ सिर्फ एक कंटेंट नहीं होती वल्कि एक viewer के लिए उसका भरोसा भी होता है। उदाहरण के तौर पर, एक ही टाइटल या टॉपिक पर कई वीडियोस आपको यूट्यूब पर दिखते होंगे, लेकिन सभी के व्यूज अलग होंगे। किसी के 20 लाख भी होंगे तो वहीं किसी के 100-150 भी होंगे। एक वजह ये भी है कि जिसके 20 लाख होंगे तो या तो उसका कंटेंट अच्छा होगा या फिर वो वीडियो एक भरोसेमंद क्रिएटर द्वारा बनाया गया होगा। तो लोग भी उसी क्रिएटर के वीडियो को देखने को प्राथमिकता देते हैं जिसपर उन्हें ज्यादा भरोसा है या उनका कंटेंट अच्छा है। तो यदि आप यूट्यूब को carrier के रूप में लेते हैं तो वजाय शार्ट कट के, ऐसे कंटेंट तैयार करने में प्रयास दें जिसे देखकर एक viewer का भरोसा आप पर दृण हो जाये।
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